१८ घंटे से महामार्ग जाम, २५ किमी से अधिक की लगी लंबी लाईन 


देवरी, प्रतिनिधि, ( प्रमोद महोबिया ) दि. २४ सप्टेंबर : मुंबई कोलकाता राष्ट्रीय महामार्ग पर सिरपुर/बांध भर्रेगांव के मध्य में निर्माणाधीन अंडरपास के बग़ल के सर्विस रोड पर शुक्रवार रात करीब ९ बजे एक ट्रक के फंसने से यातायात अवरूद्ध हो गयी. जो देखते ही देखते एक बड़े जाम में तब्दील हो गयी। करीब २५ किलोमीटर तक सैकड़ों वाहन रातभर से जाम में फंस गए और चालको को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

रातभर से लगे जाम के चलते ट्र्क चालको, निजी ट्रेवल्स और छोटी बड़ी हल्के वाहनों में सैकड़ों लोग भूखे प्यासे जाम में फंस गए। जाम कि सुचना मिलते ही देवरी पुलिस स्टेशन के सहायक पुलिस निरीक्षक आनंदराव घाडगे अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर महामार्ग पुलिस के साथ जेसीबी और पोकलैंड कि मदद से सर्विस रोड को चौड़ा करके और मार्ग में फंसे ट्रक को हटा कर जाम खुलवाने में जुट गए हैं लेकिन बेतरतीब ट्रेफिक कि वजह से जाम खुलने में दिक्कत आ रही है है।

पुलिस ने दि जाणकारी के अनुसार 23 सप्टेंबर की रात 3 बजे से महामार्ग पर जाम था जो के 24 सप्टेंबर के सुभ 8 बजे तक जाम देखणे को मिला, बादमे जाम खुल गाय, जोके वाहन धीमी गतीसे निकल रहे थे! महामार्ग जाम होनेका कारण मार्ग मे फसे भारी वाहन बताया गया है ! करिब १८ घंटे का महामार्ग पर जाम देखणे को मिला.


  • गत ६ महीने से महामार्ग का हाल बेहाल

मुंबई कोलकाता राष्ट्रीय महामार्ग देश के व्यस्ततम महामार्ग में से एक है और यहां गत २ वर्ष से लाखनी और साकोली के बीच, कोहमारा के निकट शशेकरण, देवरी के निकट मासुलकसा घाट व भर्गेगांव सिरपुर/बांध के बीच महामार्ग पर जंगली जानवरों कि सुरक्षा के लिए अंडरपास बनाया जा रहा है। यह अंडरपास अग्रवाल ग्लोबल इंफ्राटेक नामक कंपनी द्वारा बनाया जा रहा है। अंडरपास के एक तरफ यातायात हेतु सर्विस रोड बनाई गई है ‌। लेकिन निर्माण कंपनी द्वारा कछुआ गति से और अनियोजित रुप से किया जा रहा निर्माण कार्य, सर्विस रोड कि अपर्याप्त देखभाल और इस मार्ग पर यातायात के भारी दबाव कि वजह से गत एक वर्ष से इस मार्ग पर आएं दिन जाम लगते रहते हैं और यहां आवागमन भारी सिरदर्द हो गया है ‌।

महामार्ग के इस हिस्से में सर्विस रोड पर बड़े बड़े गड्ढे हो गए हैं जिसकी वजह से आएं दिन छोटी बड़ी दुर्घटना घटती रहती है, निर्माण स्थल पर भारी मात्रा में धुल उड़ती रहती है जो अनेक शारीरिक व्याधियां उत्पन्न कर रही है ‌। इस संबंध में यहां के नागरिकों द्वारा जनप्रतिनिधियों, निर्माण कंपनी के अधिकारियों से अनेक बार शिकायत करने के बावजूद स्थिति यथावत बनी हुई है । नागरिकों ने समस्या का निराकरण नहीं होने पर सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने कि बात कही है ‌।


“जाम कि सुचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर जेसीबी मशीन और पोकलैंड कि मदद से जाम खुलवाने में जुट गए हैं, अंडरपास के बग़ल में सड़क को दुसरी तरफ से खोलकर धीरे धीरे ट्राफिक क्लियर किया जा रहा है। शनिवार शाम तक सड़क पुरी तरह से क्लियर होने कि उम्मीद है!

: आनंदराव घाडगे, सहायक पुलिस निरीक्षक, देवरी


आएं दिन लगने वाले जाम के चलते आसपास के क्षेत्रों से देवरी पढने आने वाले विद्यार्थियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। हमारे गांव में शाम ४ बजे तक देवरी स्कूल से पढ़ाई कर वापस लौटने वाले बच्चे देर शाम, रात तक घर वापस पहुंचते हैं

: रतिराम शिवणकर, ग्रामवासी, सिरपुर/बांध


23 सप्टेंबर की रात 3 बजे से महामार्ग पर जाम था. जो के 24 सप्टेंबर के सुभ 8 बजे तक जाम देखणे को मिला, बादमे जाम खुल गया, जोके वाहन पहलेसेही धीमी गतीसे निकल रहे थे! महामार्ग जाम होनेका कारण मार्ग मे फसे भारी वाहन है !

: प्रशांत भुते, सहाय्यक पोलीस निरीक्षक, महामार्ग पोलीस सडक अर्जुनी, गोंदिया.  


 

Leave a Comment

और पढ़ें